Fascination About हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



हल्दी और हींग को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लीजिए फिर इसमें थोड़ा पानी मिलाकर गोलियां बना लीजिए ।

हल्दी में एंटी कैंसर इफेक्ट होता है । जो कैंसर के सेल को खत्म करता है । इससे पेट का कैंसर ब्रेस्ट कैंसर आदि में फायदा हो जाता है ।

हल्दी को रक्त में इंसुलिन के स्तर को बढाने के लिए जाना जाता है जो प्रतिस्पर्धी अमीनो एसिड का सेवन शरीर के टिश्यू में बढ़ा देता है। हालांकि, यह अकेले ट्रिप्टोफैन छोड़ देता है, जिससे यह मस्तिष्क में सेरोटोनिन के उत्पादन के लिए उपलब्ध होता है।

आपने हेल्थजोन के इस लेख में हल्दी के बारे में विस्तार से बड़ा और जाना की हल्दी में कितने ज्यादा औषधि गुण मौजूद है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद है । अब हल्दी को अपने खाने में उपयोग करें और इसके स्वास्थ्य लाभ हासिल करें ।  किसी रोग को दूर करने के लिए हल्दी का उपयोग करना हो तो पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें फिर इसका उपयोग करें । आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक करे और अपने दोस्तों में शेयर करें ।

चाहें तो पानी में हल्दी पाउडर के साथ शहद, नींबू और काली मिर्च मिलाकर ड्रिंक बनाकर पिएं। यह काफी फायदेमंद है। 

सभी हल्दी पाउडर शुद्ध नहीं होते हैं। कुछ सस्ते होते है और कुछ जहरीले तत्वों के साथ मिलावटी होते हैं जिसमें मिलावट होती है। इस तरह की मिलावटी हल्दी वाला दूध पीने से स्वास्थ्य पर खतरा हो सकता है। तो हल्दी वाला दूध के नुकसान से बचने के लिए सही हल्दी का चुनाव करे।

हल्दी में हीलिंग गुण होते है जो पेट के अल्सर को ठीक करती है। खराब पाचन भी पेट में अल्सर की समस्या का कारण बनता है। इसके लिए हल्दी वाला दूध पिएं।

Your browser isn’t supported any more. Update it to find the very best YouTube encounter and our most recent functions. Find out more

सबसे पहले तो ये बात जान लीजिए कि हल्दी की मात्रा को संतुलित रखें। पूरे दिन भर में आधा चम्मच से ज्यादा हल्दी का सेवन न करें। दाल व सब्जी में एक चौथाई चम्मच या उससे थोड़ी कम हल्दी डाल सकते हैं। और वहीं अन्य चीजों में चुटकी भर हल्दी भी काफी है।

बालों की डैंड्रफ को दूर करने के लिए आप हल्दी और दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। जानते हैं इसके फायदे और उपयोग का तरीका।

गले की खराश दूर करने के लिए हल्दी, यवक्षार और चित्रक के २-५ ग्राम चूर्ण लें एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करें

यदि आप पेट दर्द से परेशान हैं तो ऐसे में आप शहद में हींग मिलाकर अपनी जीभ पर रखें और उसके ऊपर थोड़ा सा पानी पिएं और सीधा लेट जाएं.

• वजन कम करने में हल्दी पाउडर मददगार साबित हुई है। हल्दी सेवन वजन या मोटापा दूर करने में उपयोगी है ।

read more जोड़ों में होने वाले दर्द एवं सूजन में भी हल्दी बहुत फायदेमंद हो सकती है क्योंकि इसमें उष्ण एवं शोथहर गुण होते है। इसके सेवन से ये अपनी गर्माहट के कारण दर्द से जल्दी आराम दिलाने में मदद करती है।

Report this wiki page